Oxford Languages and Google

Google का एकभाषी हिंदी शब्दकोश और अर्द्ध-द्विभाषी शब्दकोश Oxford Languages द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

 

Oxford Languages विश्व का अग्रणी शब्दकोष प्रकाशक है, जिसे विश्व भर में 50 से अधिक भाषाओं में प्रामाणिक शब्दकोशों को बनाने और प्रकाशित करने का 150 वर्षों से ज़्यादा का अनुभव है

हमारा एकभाषी हिंदी शब्दकोश बृहद, स्पष्ट, और सुलभ है, 50,000 शब्दों और 100,000 परिभाषाओं के साथ जो कि हिंदी-भाषी संसार में प्रयुक्त सभी मुख्य शब्दावली को समाविष्ट करते हैं।

हमारे अंग्रेज़ी-हिंदी अर्द्ध-द्विभाषी शब्दकोश में 50,000 से अधिक शब्द और वाक्यांश हैं, जिसमें मुख्यशब्द अंग्रेज़ी में सूचीबद्ध हैं और परिभाषाएँ अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों में उपलब्ध की गई हैं। एक अर्द्ध-द्विभाषी शब्दकोश के रूप में, यह शिक्षकों, अनुवादकों और अंग्रेज़ी सीखने वाले हिंदी बोलने वालों के लिए सबसे उपयोगी है।
Oxford Languages में, शब्दकोश रचना हेतु हम एक प्रमाण-आधारित दृष्टिकोण के प्रति समर्पित हैं ताकि एक भाषा का बिल्कुल सटीक वर्णन उपलब्ध करवाया जा सके।

हमारे शब्दकोश शब्दों के वास्तविक प्रयोग के विश्लेषण पर आधारित होते हैं जो कि वास्तविक-जीवन के स्त्रोतों से एकत्रित किये जाते हैं जिससे शब्द की व्याख्या, वर्तनी, और व्याकरण-संबंधी आचरण को निश्चित किया जा सके, और शब्द के प्रयोग पर आधारित अनुसंधान को मार्गदर्शन प्रदान किया जा सके। टीम इस प्रक्रिया का इस्तेमाल नए शब्दों और अर्थों के प्रयोग को पहचानने के लिए करता है।

शब्दकोश रचना के लिए यह प्रमाण-आधारित दृष्टिकोण विवरणात्मक कोशरचना के नाम से जाना जाता है। हमारे शब्दकोशों का लक्ष्य भाषा के वास्तविक रूप और विश्व में लोगों द्वारा इसके प्रयोग का वर्णन करना है, ना कि यह निर्धारित करने की कोशिश करना कि भाषा कैसे प्रयोग की जानी चाहिए।

हमारे निपुण टीम द्वारा सभी निर्मित और अधिग्रहित शब्दकोशों पर हम सख़्त गुणवत्ता जाँचों को लागू करते हैं ताकि हमारे उपभोक्ता हर भाषा को सटीक और अर्थपूर्ण रूप से प्रस्तुत करने की हमारी क्षमता में विश्वास रख सकें।
हम नज़र रखते हैं कि रोषकारी भाषा समय के साथ कैसे बदलती है और हम अवलोकित परिवर्तनों को अपने शब्दकोश में समाहित करते हैं ताकि वास्तविक-जीवन में उनके प्रयोग को दिखा सकें। कोई भी परिवर्तन जो हमारे शब्दकोशों में किये जाते हैं वे सब अनुभवसिद्ध तथ्यों पर आधारित होते हैं जो कि हमारे भाषा अनुसंधान कार्यक्रम के द्वारा एकत्रित और विश्लेषित किये जाते हैं।

हम अपने उपभोक्तओं के हमेशा आभारी हैं जब वे हमें उन मामलों के बारे में सूचित करते हैं जो हमारे सख़्त गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरते, चाहे वे बदलती हुई सांस्कृतिक संवेदनाओं या और किसी अन्य विषय के कारण हों।
किसी भाषा के शब्दकोश में सभी शब्दों को सही और व्यापक रूप से प्रलेखित करने के हमारे मक़्सद में, हम अपभाषा और क्षेत्रीय बोलियों सहित - वास्तविक जीवन की भाषा के प्रयोग को दर्ज कर उसका वर्णन करते हैं।

अलग-अलग क्षेत्रों और बोलियों के सभी कठबोली शब्दों और शब्दावली को स्पष्ट रूप से हमारी शब्दकोश प्रविष्टियों में सूचकपत्र लगाया जाता है ताकि उपभोक्ता किसी शब्द की भाषा के दर्जे और विशिष्ट उपयोग को लेकर आश्वस्त हो सकें।
लोगों को शब्दों का उनके सन्दर्भ में सामान्य प्रयोग को समझाने के लिए सहायता हेतु उदाहरण वाक्यों को बनाया जाता है। ये वाक्य हमारी परिभाषाओं का स्थान नहीं लेते अपितु अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध करवाते हैं।

हमारे उदाहरण वाक्य एक शब्द को उसके सही व्याकरणिक और अर्थ संबंधी संदर्भ में परिभाषा द्वारा व्यक्त की गई आवश्यक जानकारी से विचलित किए बिना दिखाने के लिए चुने जाते हैं।

हम ऐसे उदाहरण वाक्यों को हटाने का पूरा प्रयास करते हैं जिनमें गलत तथ्य, पक्षपातपूर्ण और रोषकारी अभिव्यक्ति होती है और हम उन ख़ास मामलों पर आपकी प्रतिपुष्टि का हमेशा स्वागत करते हैं जिनमें आपको लगता है कि वे हमारे सख़्त गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरते।

यदि आप किसी विशेष प्रविष्टि के बारे में संपर्क करना चाहते हैं, कृपया नीचे दिए गए फ़ॉर्म को भरें।